कलेक्टर की अध्यक्षता में समय सीमा की बैठक जिनके आधार कार्ड नहीं बने वे आधार पंजीयन केन्द्र में जाकर बनवायें -कलेक्टर श्री एल्मा

नारायणपुर(आईएसएनएस)। जनता की सुविधा के लिए जिला मुख्यालय सहित बेनूर, एड़का, भाटपाल, बड़गांव और ओरछा मुख्यालय में विशेष शिविर आयोजन कर आधार कार्ड बनाये जा रहे हैं। ऐसे लोग जिनके आधार कार्ड या परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड अभी तक नहीं बन पाये हैं। वे अपने समीप के आधार शिविरों में जाकर आधार कार्ड बनवा सकते हैं। उक्त बातें आज कलेक्टर पी.एस.एल्मा की अध्यक्षता में संपन्न समय सीमा की बैठक में कही। इस अवसर पर उन्होंने ऐसे लोगों से अपील की, जिनके अभी तक आधार कार्ड नहीं बने हैं। वे इन शिविरों और स्थानों पर जाकर बनाये जा रहे आधार कार्ड बनवा सकते हैं। बैठक में उन्होंने बताया कि वर्तमान में केन्द्र और राज्य सरकार की अधिकांश जनहितकारी योजनाओं में आधार कार्ड का उपयोग हो रहा है।

कलेक्टर श्री एल्मा ने अबूझमाड़ हाफ पीस मैराथन के अब तक किये गये कार्यों का ब्यौरा लिया। उन्होंने कहा कि माड़ मैराथन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कार्यक्रम प्रस्तावित है। वे यहां विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन भी करेंगे। उन्होंने सभी विभागों से कहा कि जिन विभागों का निर्माण कार्य हो गया है या होने वाला है, उसकी सूची कार्यालय में जमा कर दें। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रेम कुमार पटेल, एसडीएम दिनेश कुमार नाग, डिप्टी कलेक्टर सर्वश्री धनराज मरकाम, गौरीशंकर नाग, वैभव कुमार क्षेत्रज्ञ, निधि साहू के अलावा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने धान खरीदी और उसके उठाव की जानकारी लेते हुए कहा कि धान के उठाव में तेजी लायें। अधिकारियों ने बताया कि अब तक 17 हजार क्विंटल धान का उठाव हो चुका है। वहीं एक लाख क्विंटल से ज्यादा धान की खरीदी की जा चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि बिजंली, एड़का, बेनूर, और छोटेडोंगर में अधिक मात्रा में धान की आवक होने के कारण और धान का उठाव कम मात्रा में होने के कारण जाम की स्थिति है। वहीं एड़का और बेनूर में फिलहाल धान खरीदी बंद है। अबूझमाड़ विकास प्राधिकरण, बस्तर विकास प्राधिकरण और नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी आदि योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने जिले में चल रहे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना (मनरेगा) के कार्यों, मजदूरों की संख्या और भुगतान की जानकारी भी ली। श्री एल्मा ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना, मलेरिया मुक्त बस्तर के साथ ही द्वितीय चरण के मिशन इंद्रधनुष के लक्ष्य प्राप्ति की जानकारी ली।

कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने ग्राम पंचायत कलरखा में सामूहिक खेती के लिए लगााये जा रहे तार फैंसिंग के साथ ही कार्य प्रगति की जानकारी भी ली। उन्होंने सामूहिक खेती में मक्का लगाने पर बल दिया। बैठक में कलेक्टर ने आर्थिक गणना, मोर जमीन-मोर मकान, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर लघु वनोपज आदि की भी समीक्षा की। कलेक्टर ने विभिन्न विभागों, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, क्रेडा, लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, राजस्व, मछलीपालन, पशुपालन सहित अन्य विभागों के लंबित प्रकरणों की बारी-बारी से जानकारी ली तथा लंबित प्रकरणों का जल्द निराकरण करने के निर्देश दिये।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.