गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री जगदलपुर में करेंगे ध्वजारोहण समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने की तैयारियों की समीक्षा

जगदलपुर(आईएसएनएस)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गणतंत्र दिवस के अवसर पर संभागीय मुख्यालय जगदलपुर में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। मुख्य समारोह स्थानीय लालबाग मैदान में होगा। कलेक्टर डाॅ. अय्याज तंबोली ने आज समय-सीमा की बैठक में गणतंत्र दिवस की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को सभी तैयारियां समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को किया जाए।

कलेक्टर ने बैठक में गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति को अंतिम रूप देने और विभिन्न विभागों की झांकियों का निर्माण भी समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम देशभक्ति पूर्ण होना चाहिए। इसी तरह विभागों द्वारा निकाली जा रही में राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाए। कलेक्टर डॉ तम्बोली ने बैठक में नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि गोठानों में बीज उत्पादन का काम शुरू किया जाए। उद्यानिकी विभाग के अधिकारी ने बताया कि कोसमी से इसकी शुरुआत की जा रही है। कलेक्टर ने बैठक में विभिन्न निर्माणाधीन कार्यो की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने बिन्ता मार्ग को मार्च 2020 तक तथा कोलेंग रोड को जून 2020 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बेसूली एकलव्य आवासीय विद्यालय में बच्चों को जल्द शिफ्ट करने के भी निर्देश दिए। पानी की समस्या बताए जाने पर कलेक्टर ने इस विद्यालय में पेयजल की आपूर्ति के लिए उसे कोसारटेडा पाइपलाइन से जोड़ने के निर्देश पीएचई के अधिकारी को दिए। बैठक में कलेक्टर ने मोचो ऑफिस नंगत ऑफिस की समीक्षा की। अंर्तिर्वभागीय निरीक्षण के दौरान विभागों में पाई गई कमियों को दूर करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी कार्यालयों में सुप्रीम कोर्ट की गाईडलाइन के अनुसार विशाखा कमेटी का अनिवार्य रूप से गठन करने के निर्देश दिए।

जिले में 42 हजार से अधिक लोगों की मलेरिया जांच

कलेक्टर डाॅ. अय्याज तम्बोली ने समय-सीमा की बैठक में ’ मलेरिया मुक्त बस्तर’ अभियान की समीक्षा की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि अब तक जिले के 42 हजार 965 व्यक्तियों में मलेरिया की जांच की गई है। इनमें 767 लोगों में मलेरिया पाॅजिटिव पाया गया है। सभी पीड़ित मरीजों का स्वास्थ्य अमला द्वारा उपचार किया गया और निःशुल्क दवाईयों का वितरण किया गया है। कलेक्टर ने कहा कि सभी मरीजों को फालोअप करने के लिए सुपरवाईजर को तैनात किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि मरीज मलेरिया का कोर्स पूरा करे। अधिकारियों ने बताया कि मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान के तहत लोगों में मलेरिया की जांच और उपचार के अलावा मलेरिया से बचाव के लिए भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इन्द्रजीत चन्द्रवाल, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का सहित सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.